Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

BNMU : सभी विभागाध्यक्षों ने किया बैठक,कहा गुणवत्ता में सुधार हेतु प्रतिबद्ध है

- Sponsored -

वि वि संवाददाता

मधेपुरा

बीएनएनयू प्रशासन शिक्षण-प्रशिक्षण एवं शोध की गुणवत्ता में सुधार हेतु प्रतिबद्ध है। पठन-पाठन की गुणवत्ता में सुधार हो रहा है। आगे पी-एच. डी. की गुणवत्ता में सुधार के प्रयास किए जा रहे हैं। यह बात प्रति कुलपति डाॅ. फारूक अली ने कही। वे शुक्रवार को कुलपति कार्यालय सभाकक्ष में आयोजित सभी स्नातकोत्तर विभागाध्यक्षों की बैठक में बोल रहे थे।

विज्ञापन

विज्ञापन

प्रति कुलपति ने कहा कि बीएनएनयू प्रशासन ने शोध को गति दी है। पीएटी संचालित की जा चुकी है। सभी विभागाध्यक्षों को अविलंब इसका फाइनल रिजल्ट विश्वविद्यालय में जमा करने का निदेश दिया गया है। तदुपरांत विश्वविद्यालय और यूएमआईएस की वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया जाएगा। फिर 10-12 अक्तूबर तक चयनित विद्यार्थियों का नामांकन लिया जाएगा और 13-15 तक प्रतीक्षा सूची में शामिल विद्यार्थियों को मौका दिया जाएगा। 21 अक्टूबर से रिसर्च मेथडलाॅजी की कक्षा शुरू होगी। सभी विभागाध्यक्षों को अविलंब अपने-अपने विषय से संबंधित रिसर्च मेथडलाॅजी का पाठ्यक्रम तैयार करने का निदेश दिया गया है।

बैठक में यह निर्णय लिया गया कि ऐकेडमिक काउंसिल में लिए गए निर्णय के आलोक में अविलंब प्लेग्मरिज्म टेस्ट लागू किया जाएगा। इससे अब कोई भी शोधार्थी किसी दूसरे शोधार्थी के कार्यों को हूबहू अपने नाम से जमा कराकर पी-एच. डी. की उपाधि नहीं प्राप्त कर सकेंगे। पी-एच. डी. डिग्री के लिए जमा किए जाने वाले शोध-प्रबंधों (थीसिस) के प्लेग्मरिज्म टेस्ट कराने का निर्णय लिया गया।

मालूम हो कि मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने स्विटजरलैण्ड की एक कंपनी से सभी विश्वविद्यालयों का प्लेग्मरिज्म टेस्ट कराने के संबंध में एमओयू किया है। इसके माध्यम से सभी विश्वविद्यालयों को मुफ्त में यह सुविधा प्रदान की गई है। कुलपति ने इस सुविधा का लाभ उठाते हुए बीएनएमयू में भी प्लेग्मरिज्म टेस्ट की प्रक्रिया पूरी कराई है। इसके लिए अकादमी शाखा को केन्द्र बनाया गया है और उप कुलसचिव अकादमिक डाॅ. एम. आई. रहमान को समन्वयक की जिम्मेदारी दी गई है। उन्होंने बताया कि सभी शोधार्थी अपना शोध प्रबंध जमा करने के पूर्व अकादमिक शाखा में उसकी सीडी जमा कराएंगे। उसका प्लेग्मरिज्म रिपोर्ट संतोषजनक आने के बाद ही शोध प्रबंध जमा करने की अनुमति दी जाएगी।

इस अवसर पर डीएसडब्लू डाॅ. शिवमुनि यादव, सामाजिक विज्ञान संकायाध्यक्ष डाॅ. एच एल एस जौहरी, वाणिज्य संकायाध्यक्ष डाॅ. लम्बोदर झा, बीएनमुस्टा के महासचिव डाॅ. नरेश कुमार, उप कुलसचिव अकादमिक डाॅ. एम. आई. रहमान, डाॅ. गणेश प्रसाद, डाॅ. मनोरंजन प्रसाद, डाॅ. रीता सिंह, डाॅ. विनोद कुमार झा, डाॅ. सीताराम शर्मा, डाॅ. कामेश्वर कुमार, डाॅ. डी. एन. झा, डाॅ. अभिनंदन कुमार यादव, डाॅ. अशोक कुमार, डाॅ. शंकर कुमार मिश्र, डाॅ. सुधांशु शेखर, कुलपति के निजी सहायक शंभू नारायण यादव आदि उपस्थित थे ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...