Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- Sponsored -

- Sponsored -

- sponsored -

लॉकडाउन में यूट्यूब से बच्चों में ज्ञान का उजियारा फैला रहें है संतोष झा

- Sponsored -

सतीश आलोक/त्रिवेणीगंज ,सुपौल. कोरोना संक्रमण से कई प्रकार के संकट उपज गये है जिसमे छात्रों के पढ़ाई का भी एक बड़ा संकट है जहाँ सबका पढ़ाई लिखाई बंद है.स्कूल ,कोचिंग सभी के बंद रहने के कारण छात्र अपनी परेशानी को क्लियर नही कर पा रहे है ऐसे में सुपौल के त्रिवेणीगंज स्थित सेंट जॉन बोर्डिंग स्कूल के डायरेक्टर हाईटेक गुरुजी बनकर प्रखंड क्षेत्र में छात्रों के सवालों का समाधान कर रहे है। डायरेक्टर संतोष कुमार झा ईस वैश्विक महामारी के बीच यूट्यूब पर ग्रुप बनाकर गणित विषय के जरिये ज्ञान का उजियारा फैला रहे है।

इसे भी पढ़िए : चिकित्सकों को धमकाने वाला जदयू नेता गिरफ्तार

श्री झा इन दिनों यूट्यूब  के माध्यम से छात्रों को निःशुल्क शिक्षा दे रहे है.एक समय निर्धारित कर अलग अलग विषय की पढ़ाई वो खुद करवा रहे है जिससे छत्र लाभान्वित हो रहे है. यूट्यूब में डायरेक्टर अपने पाठ्यक्रम का वीडियो बना कर साझा कर रहे हैं। इस एप के जरिए शिक्षक एक साथ कई बच्चों से जुड़कर कक्षा की तरह ही एक-एक बच्चे की समस्याओं को हल कर रहे हैं। शिक्षकों के मुताबिक ये ऑनलाइन टूल्स काफी मददगार साबित हो रहें हैं।

विज्ञापन

विज्ञापन

बताया प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए छह से लेकर 10 वी क्लास के अलग- अलग ग्रुप बनाये गए है। गणित की किताबे अपलोड की गई है और वीडियो अपलोड के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है।बताया मूलतः प्रतियोगी छात्रों के लिए स्पेशल समय निर्धारित है जहाँ छात्रों के लिए स्पेशल ट्रिक आदि के माध्यम से कम समय में बेहतर समाधान के उपाय बताये जाते है.छत्रो द्वारा द्वारा भी इस विधि को खूब सराहा जा रहा है.बताया शुरआत में कम संख्या में छात्र जुट रहे थे लेकिन अब बड़ी संख्या में छात्र इस यूट्यूब चानेल के माध्यम से पढ़ रहे है और लाभान्वित हो रहे है.

इसे भी पढ़िए: देर रात आये तूफान ने किसान को कर दिया तबाह 

शिक्षक श्री झा ने आम छात्रों से अपील किया है कि लॉक डाउन का पालन करे और समय का बर्बादी बिलकुल न करे .उन्होंने छात्रों से समय की महत्ता बताते हुए अपील किया है कि सभी छात्र अपने कोर्स के हिसाब से online पढ़ाई करे और अपने करियर को नई रफ़्तार दे.जो समय गुजर जायेगा वो समय लौट के बिलकुल नही आएगा इसलिए समय को जाया न जाने दे और अपने जीवन को संवारने में लॉक डाउन को बाधा न बनने दे.

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...