Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

बिहार में MBBS की सभी 950 सीटों पर होगा दाखिला

- Sponsored -

राकेश राज
एडुकेशन डेस्क @ कोसी टाइम्स.
बिहार के सभी नौ मेडिकल कॉलेज में इस वर्ष एमबीबीएस की सभी सीटों पर नामांकन की अनुमति मिल गई है. एमसीआई ने कुल 950 सीटों पर नामांकन का रास्ता साफ कर दिया है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के अनुसार पीएमसीएच की 150, एनएमसीएच पटना की 100, डीएमसीएच दरभंगा की 100 और आईजीआईएमएस पटना की 100 सीटों पर नामांकन की अनुमति वाला पत्र राज्य सरकार के पास आ गया है. वहीं एसकेएमसीएच मुजफ्फरपुर की 100, जेएलएनएमसीएच भागलपुर की 100, एएनएमएमसीएच गया की 100, वीआईएमएस पावापुरी की 100 और जीएमसी बेतिया की 100 सीटों पर नामांकन की अनुमति वाले पत्र का इन्तजार किया जा रहा है.विभागीय सूत्रों का कहना है कि देर रात तक इनकी अनुमति वाली सूचना मिल जाने के आसार हैं.

इस तरह इस वर्ष सरकारी मेडिकल कॉलेजों की एमबीबीएस की सभी 950 सीटों पर नामांकन का अड़ंगा दूर हो गया है. इस बीच, माता गुजरी मेमोरियल मेडिकल कॉलेज, किशनगंज में सीटों की संख्या 60 से बढ़ कर 100 हो गई है.मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के आधार पर स्वास्थ्य मंत्रालय ने इस आशय का पत्र राज्य सरकार को भेजा है. सोमवार को मिले पत्र के आधार पर स्वास्थ्य विभाग ने बीस जून से काउंसिलिंग की तैयारी आरंभ कर दी है. यह पहली बार हुआ है जब सूबे के सभी मेडिकल कॉलेजों में एक सीट भी कम नहीं की गई है.

विज्ञापन

विज्ञापन

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार जिन 950 सीटों पर दाखिले की अनुमति मिली है उनमें 15 प्रतिशत पर ऑल इंडिया प्री मेडिकल टेस्ट (एआईपीएमटी) से चुने गए विद्यार्थियों का दाखिला होगा. इसके अतिरिक्त 23 सीटें नार्थ-ईस्ट कोटे के लिए होंगी.

कहां कितनी सीटों पर होगा दाखिला :
पीएमसीएच ,पटना-150 सीट
एनएमसीएच ,पटना-100
आईजीआईएमएस ,पटना-100
डीएमसीएच ,दरभंगा-100
एसकेएमसीएच ,मुज़फ़्फ़रपुर-100
बेतिया मेडिकल कालेज,बेतिया-100
वर्धमान मेडिकल कॉलेज, पावापुरी-100
अनुग्रह मेडिकल कॉलेज, गया-100
जेएनएमसीएच, भागलपुर-100

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

आर्थिक सहयोग करे

- Sponsored -

Comments
Loading...