Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए संचार अभियान की शुरुआत

सभी प्रखंडों में ई-रिक्शा के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम शुरू

- Sponsored -

गोपालगंज/ जिले में परिवार नियोजन कार्यक्रम के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए संचार अभियान की शुरुआत की गयी है। स्वास्थ्य विभाग के द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से इस अभियान की शुरुआत की गयी है। तीन माह तक जिले में इस अभियान के तहत विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जायेगा। इसी कड़ी में सोमवार को जिले के सभी प्रखंडों में ई-रिक्शा के माध्यम से माइकिंग की शुरुआत की गयी।

सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ. टीएन सिंह के द्वारा हरी झंडी दिखाकर जागरूकता रथ को रवाना किया गया। सभी प्रखंडों में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारियों के द्वारा हरी झंडी दिखाकर ई-रिक्शा को रवाना किया गया। इस मौके पर सीएस ने कहा कि प्रत्येक माह दस दिनों तक ई-रिक्शा के माध्यम से परिवार नियोजन पर जागरूकता फैलाया जायेगा। इस दौरान आमजनों को परिवार नियोजन के अस्थाई एव स्थायी उपायों की जानकारी, अस्पतालों में उपलब्ध सेवाओं, सरकारी सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जायेगी।

बैनर पोस्टर के मध्यम से लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया जा रहा है। जिले में जनवरी माह से मार्च 2021 तक “परिवार नियोजन सुरक्षित है” के थीम पर संचार अभियान का संचालन किया जाएगा। इस पूरे अभियान में केयर इंडिया के द्वारा सहयोग किया जाएगा। इस मौक् पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एके चौधरी, डीपीएम धीरज कुमार, डीटीएल मुकेश कुमार सिंह, परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार, डॉ. दिनेश मौर्या समेत अन्य मौजूद थे।

विज्ञापन

विज्ञापन

व्हाटसएप के माध्यम से दी जायेगी परिवार नियोजन की जानकारी: केयर इंडिया के डीटीएल मुकेश कुमार सिंह ने बताया परिवार नियोजन के विभिन्न विषयों के बारे में प्रदाताओं के परस्पर संवाद के लिए डिजिटल मंच तैयार किया गया है। इस डिजिटल मंच (व्हाट्सएप बोट) का उपयोग करने एवं मोबाइल में क्रियाशील करने के लिए एक मोबाइल नंबर दिया जाएगा, जिसको अपने मोबाइल में सेव करने पर स्वतः उनके मोबाइल के व्हाट्सएप पर क्रियाशील हो जाएगा। तत्पश्चात उपभोक्ता परिवार नियोजन संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

अभियान में जनप्रतिनिधियों की सहभागिता जरूरी: अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. एके चौधरी ने बताया कि आरोग्य दिवस के दौरान रैली का आयोजन एवं नवदंपति या एक संतानवाले दंपत्ति जोड़े के साथ एएनएम, आशा फैसिलिटेटर, आशा, कम्युनिटी हेल्थ कोऑर्डिनेटर केयर इंडिया द्वारा पंचायतीराज प्रतिनिधि एवं अन्य प्रभावशाली व्यक्तियों की उपस्थिति में बैठक की जाएगी । इस बैठक के दौरान लाभार्थियों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी दी जाएगी। ताकि अधिक से अधिक लोग परिवार नियोजन की सेवाओं का लाभ उठा सकें । इस अभियान में पंचायतीराज प्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जाएगा।

अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करना अभियान का उद्देश्य: केयर इंडिया के परिवार नियोजन समन्वयक अमित कुमार ने बताया कि इस अभियान को संचालित करने का उद्देश्य परिवार नियोजन सेवा का विभिन्न संचार माध्यम से समुदाय स्तर तक पहुंच को बेहतर बनाना है। ताकि नवदंपति या एक संतान वाले दंपत्ति जोड़े के बीच गर्भधारण में अंतराल एवं स्वस्थ जीवन को अपनाने के संबंध में जागरूकता पैदा किया जा सके।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...