Kosi Times
तेज खबर ... तेज असर

ये हमारा Archieve है। यहाँ आपको केवल पुरानी खबरें मिलेंगी। नए खबरों को पढ़ने के लिए www.kositimes.com पर जाएँ।

- sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण को ले चलेगा विशेष अभियान : डीएम

- Sponsored -

अररिया/ जिले में 15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण मामले में तेजी लाने के उद्देश्य से जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से स्वास्थ्य, आईसीडीएस, जीविका, शिक्षा सहित संबंधित अन्य विभागों के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक आयोजित किया गया। जिले में निर्धारित आयु वर्ग के 2.11 लाख युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित है। विगत 03 जनवरी से जिले में 15 से 18 साल के युवाओं के टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है। इस क्रम में अब तक 30,917 युवाओं को टीका की पहली डोज लगायी गयी है।
लक्ष्य की तुलना में 20 फीसदी उपलब्धि सुनिश्चित कराने का निर्देश :- बैठक में जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने 12 जनवरी को आयोजित अभियान को लेकर कई जरूरी निर्देश दिये। उन्होंने अभियान के क्रम में निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 20 फीसदी उपलब्धि सुनिश्चित कराने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी उच्च व इंटरमीडिएट स्कूल के शिक्षक अपने स्तर से निर्धारित उम्र के बच्चों से संपर्क स्थापित करते हुए उनका टीकाकरण सुनिश्चित कराने का प्रयास करेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी को जिला स्तर पर कंट्रोल रूम के संचालन का निर्देश दिया गया। इसके माध्यम से हर दो घंटे पर उपलब्धियों की समीक्षा का निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया गया। अभियान के क्रम में किसी तरह की समस्या आने पर कंट्रोल रूम के माध्यम से इसके तत्काल निदान का निर्देश दिया गया।
विभिन्न विभागों को सौंपी गयी अलग-अलग जिम्मेदारी :- समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों को विद्यालय से ड्रॉप आउट बच्चे की लाइनलिस्ट तैयार कर आंगनबाड़ी सेविकाओं के माध्यम से इन बच्चों को संबंधित केंद्र पर लाकर टीकाकरण सुनिश्चित कराने का आदेश दिया गया। प्रखंड स्तर पर सीडीपीओ कार्यालय के माध्यम से नियमित अंतराल पर उपलब्धियों की समीक्षा करते हुए संबंधित प्रतिवेदन आईसीडीएस कार्यालय को उपलब्ध कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। स्वास्थ्य विभाग को आयोजित सत्र से संबंधित जानकारी आईसीडीएस कार्यालय उपलब्ध कराने को कहा गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी को सभी सत्रों पर वैक्सीन, सुई, टैली सीट, सत्रवार डाटा इंट्री ऑपरेटर की उपलब्धा सुनिश्चित कराने को कहा गया। सिविल सर्जन को अभियान के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर प्रखंडस्तर पर अनुश्रवण की जिम्मेदारी सौंपने का निर्देश दिया गया। इतना ही नहीं जिला स्वास्थ्य समिति के माध्यम से भी कंट्रोल रूम का संचालन करते हुए निरंतर प्रखंडवार उपलब्धि संकलित करते हुए संबंधित विभागों को समेकित प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया।
42 हजार से अधिक युवाओं को टीकाकृत करने का लक्ष्य :- जिलाधिकारी की अध्यक्षता में हुई बैठक में अभियान को लेकर प्रखंडवार लक्ष्य का निर्धारण किया गया। इसके तहत अभियान के क्रम में निर्धारित लक्ष्य का 20 फीसदी उपलब्धि सुनिश्चित कराया जाना है। इसे लेकर अररिया में 7, 016, भरगामा में 3,479, फारबिसगंज में 7,327, जोकीहाट में 4,856, कुर्साकांटा में 2,249, नरपतगंज में 5, 302, पलासी में 3,743, रानीगंज में 6,013 व जिले के सिकटी प्रखंड को 2,389 युवाओं के टीकाकरण का लक्ष्य सौंपा गया है।

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

- Sponsored -

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

- Sponsored -

आर्थिक सहयोग करे

Comments
Loading...