युवाओं को स्वामी विवेकानंद के विचारों को आत्मसात करने की जरूरत : डॉ. अशोक

मधेपुरा : शहर के मधेपुरा कॉलेज के सभागार में शुक्रवार को नेहरू युवा केंद्र की ओर से जिला स्तरीय युवा सम्मेलन का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का उद्धाटन मधेपुरा कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ. अशोक कुमार, जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर, जिला युवा अधिकारी हुस्न जहां एवं जिला खाद्य विभाग के नोडल पदाधिकारी अभिनंदन कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

अपने संबोधन में उद्धाटनकर्त्ता डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि जनवरी का माह युवाओं के लिए बड़ा पवित्र माह होता है। हर वर्ष जनवरी माह में स्वामी विवेकानंद की जयंती पर युवा सप्ताह कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है।

उन्होंने कहा कि भारत में अभी युवाओं की संख्या आधे से अधिक है। किसी भी देश युवा को युवा देश का कर्णधार माना जाता हैं। युवाओं को स्वामी विवेकानंद के विचारों को अधिक से अधिक ग्रहण करने की जरूरत है।

मुख्य अतिथि रूप में मौजूद जनसंपर्क पदाधिकारी डॉ. सुधांशु शेखर ने कहा कि युवा उर्जा के अक्षय भंडार होते हैं। उनमें पूरे समाज को दिशा देने की क्षमता होती है। युवाओं के दम पर ही सामाजिक परिवर्तन एवं राष्ट्र-निर्माण होता है। उन्होंने कहा कि युवावस्था जीवन की सबसे महत्वपूर्ण अवस्था होती है। इस अवस्था में हम व्यक्तिगत एवं वर्गीय स्वार्थों से ऊपर उठकर कार्य करते हैं।

उन्होंने कहा कि और अंततः युवाओं के ऊपर ही समाज एवं राष्ट्र का भविष्य निर्भर करता है। उन्होंने युवाओं का आह्वान किया कि वे अपने कैरियर को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। लेकिन उसके साथ ही सामाजिक सरोकारों से भी जुड़ें। सामाजिक-सांस्कृतिक गतिविधियों में भाग लेने से समग्र व्यक्तित्व का विकास होता है और इसका कैरियर पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

वहीं जिला युवा अधिकारी हुस्न जहां ने कहा कि नेहरू युवा केंद्र संगठन युवाओं विशेषकर ग्रामीण युवाओं के विकास में अहम भूमिका निभाता है। यह भारत सरकार के युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय के अधीन कार्य करता है।

इसका उद्देश्य मुख्य रूप ग्रामीण युवाओं का सर्वांगींण विकास एवं उन्हें राष्ट्रीय विकास की मुख्य धारा में शामिल करना है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए नेहरू युवा केंद्र द्वारा गांवों में युवाओं को युवा मंडल बनाने के लिए प्रेरित किया जाता है।

इस अवसर पर पूर्व एनवाईवी सुधांशु कुमार, सौरभ कुमार, स्वाती जोशी, लक्ष्मी रानी, सपना कुमारी, मनीष कुमार, बालाजी सुमन, विपिन कुमार, चंदन कुमार, बाबू साहेब, पुनीता कुमारी सहित काफी संख्या में लोग मौजूद थे।

नेहरू युवा केन्द्र मधेपुरामधेपुरा कॉलेज