पूर्णिया : लॉकडाउन-5 में दी जा सकती है कुछ और ढील, खोले जा सकते हैं स्कूल

विकास वर्मा /पूर्णिया/. लॉकडाउन पांच में कुछ और ढील दी जा सकती है. इसके तहत स्कूल खोले जा सकते हैं और प्रखंड स्तर पर और दुकानें खुल सकने की उम्मीद है. डीएम राहुल कुमार ने भी लॉकडाउन चार की अवधि पूरा होने के बाद विद्यालयों में पालियों में कक्षाएं आयोजित किये जाने एवं प्रखंड स्तर पर भी दुकानों को खोले जाने संबंधी सुझाव मुख्यमंत्री को दिया है.

दरअसल 31 मई रविवार को लॉकडाउन-चार की अवधि समाप्त हो रही है. आगे लॉकडाउन जारी रहेगा या नहीं इसपर सरकार स्तर पर मंथन चल रहा है. शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सीएम ने अधिकारियों दे लॉकडाउन संबंधी निर्णय लिये जाने पर सुझाव मांगा था. इस क्रम में डीएम ने लॉक डाउन के बाद विद्यालयों में दो पालियों में कक्षाएं (50-50) आयोजित किये जाने का सुझाव दिया. इसके आलाव विवाह उत्सव में 50 और शवयात्रा में 20 लोगों के शामिल होने का भी सुझाव दिया.

उन्होने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन एवं मास्क का उपयोग करने के साथ प्रखंड स्तरीय दुकानों और पब्लिक ट्रान्सपोर्ट खोले जाने पर भी सुझाव दिया. समीक्षा के क्रम में मुख्यमंत्री ने अधिकारियो को निर्देश दिया कि लॉक डाउन में जो कार्य चल रहे हैं, उसे सही ढंग से करते रहें. कोरेंटिन कैम्पों का संचालन में कोई कमी ना आये. संभावित लोगों की जॉंच अवश्य करायें. प्रवासी मजदूर जो होम कोरेन्टाइन में रह रहे है, उनका सर्वे डोर टू डोर अवश्य करायें.

डीएम ने बताया कि जिले में अभी 295 कोरेन्टाइन कैम्प संचालित हैं. इसमें 14 हजार 138 लोग रह रहे हैं. आइसोलेशन के लिए 16 होटल अधिकृत किये गये हैं. इसके अतिरिक्त डायड भवन एवं अन्य सरकारी भवन तैयार किये गये हैं. इसकी कुल क्षमता 1 हजार 240 वेडों की क्षमता हैं. वीडियो कांफ्रेंसिंग में आयुक्त एएन सफीना, आइजी बिनोद कुमार, डीएम राहुल कुमार, एसपी विशाल शर्मा, उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, नगर आयुक्त, आपदा प्रभारी पदाधिकारी एवं अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे.