न्यूनतम समर्थन मूल्य पर जल्द हो किसानों से धान की खरीददारी अन्यथा होगा उग्र आंदोलन- प्रो० चन्द्रशेखर

नेताओं ने विधायक के आवास पर प्रेसवार्ता कर दिया जानकारी

रविकांत कुमार/मधेपुरा/  केंद्र और राज्य सरकार की किसान विरोधी नीतियों के खिलाफ महागठबंधन नेताओं के द्वारा मधेपुरा सदर विधायक प्रोफ़ेसर चंद्रशेखर के मधेपुरा स्थित आवास पर आज प्रेस वार्ता आयोजित किया गया ।प्रेस वार्ता में महागठबंधन के नेताओं ने केंद्र और राज्य सरकार को किसान विरोधी बताया ।

नेताओं ने कहा कि अगर जल्द न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों की फसल का खरीद एवं किसान हित के लिए अगर सरकार काम नहीं करेगी तो महागठबंधन के कार्यकर्ताओं द्वारा सड़क पर संघर्ष को तेज किया जाएगा ।इस दौरान बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सदर विधायक प्रोफ़ेसर चंद्रशेखर ने कहा कि केंद्र सरकार की कॉरपोरेट परस्त नीतियों एवं नीतीश सरकार द्वारा उपेक्षा के कारण गंभीर संकट हो गया है ,किसानों के फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिलता है किसान अपना धान औने पौने दाम में बेचने को विवश है। धान की अधिप्राप्ति अब तक शुरू नहीं हुई है ,तो वही सरकारी तौर पर मक्का खरीदने की कोई व्यवस्था नहीं है ।

उन्होंने कहा बिहार में सरकार बनाने के साथ ही नीतीश कुमार द्वारा मंडी सिस्टम को भी ध्वस्त कर दिया गया । विगत 15 वर्ष से किसान के हित में कोई कार्य नहीं किया गया है । उन्होंने कहा कि किसानों की उपेक्षा नहीं सहेंगे, जनमत को शासनादेश से कुचलने वाली सरकार यह जान लें कि कोशी समेत पूरे बिहार के लोग इसके कृत्य से वाकिफ है ।सरकार न्यूनतम समर्थन मूल्य पर अविलंब धान की खरीद शुरू करें। नमी को आधार बनाकर किसानों को प्रताड़ित करना बंद करें । किसानों की अविलंब कर्ज माफी हो प्रखंड स्तर पर मक्का खरीद केंद्र की स्थापना हो अगर इसे नहीं किया जाता है तो किसानों के हितों के सवाल पर चरणबद्ध आंदोलन होगा ।

उन्होंने कहा कि सरकार के पास किसानों के लिए कोई नीति नहीं है ,बड़े पैमाने पर किसान खेती छोड़ रहे हैं , कर्ज के तले दबे किसान देश में प्रतिवर्ष 12000 की संख्या में आत्महत्या कर रहे हैं । विधायक प्रोफ़ेसर चंद्रशेखर ने कहा कि यह कोशी का इलाका मक्का खेती के लिए पूरे एशिया में प्रसिद्ध है परंतु सरकार के द्वारा मक्का की खरीदारी नहीं की जाती है ।उन्होंने प्रखंड स्तर पर मक्का फसल खरीद हेतु क्रय केंद्र खोलने की गारंटी करने ,मक्का एवं अन्य फसल पर आधारित उद्योग की स्थापना करने की मांग सरकार से की ।प्रो चंद्रशेखर ने कहा कि सरकार बढ़ती महंगाई अपराध एवं भ्रष्टाचार पर लगाम दे ,नहीं तो इसके गंभीर परिणाम होंगे ।उन्होंने कहा कि आगामी 3 दिसंबर को किसानों की समस्याओं को लेकर मधेपुरा कला भवन परिसर में महागठबंधन के द्वारा विशाल धरना प्रदर्शन किया जाएगा ।

मौके पर महागठबंधन के जिला संयोजक एवं भाकपा नेता प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि केंद्र व राज्य की सरकार किसान विरोधी है,किसानों की क्रय शक्ति बढ़ाने से ही देश की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी । महंगी और नकली खाद बीज के कारण कृषि संकट में है । उन्होंने सब्सिडी की सुविधा प्रदान कर सस्ती दर पर खाद बीज उपलब्ध कराने की मांग सरकार से की है ।

इस मौके पर राजद जिला महासचिव नजीर उद्दीन नूरी,  पंकज कुमार, सुरेश कुमार यादव, पप्पू यादव,अजय यादव, नित्यानन्द यादव, धीरेंद्र यादव, सुरेन्द्र यादव, अर्जुन यादव आदि उपस्थित थे ।