अत्याधुनिक मेडिकल टेक्नोलॉजी मेको अब पटना में उपलब्ध

पटना

 

पटना के होटल लेमन ट्री में अनूप इंस्टिट्यूट ऑफ ऑर्थोपेडिक्स एंड रीहैबिलिटेशन द्वारा स्ट्राइकर्स मैको रोबोटिक आर्म असिस्टेड आंशिक घुटना और सम्पूर्ण कुल्हा प्रतिस्थापन प्रक्रिया जोड़ों के प्रतिस्थापन की सर्जरी की नवीनतम तकनीक , जोड़ों की प्रतिस्थापन के लिए की जाने वाली प्रक्रिया को परिवर्तित करने वाले आधुनिक तकनीक की स्थापना की गई।

प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए डाक्टर आर एन सिंह ने कहा की रोबोटेक में बिहार के आर्थोपेडिक डॉक्टर देखेंगे सर्जिकल रोबोट का जादू बिहार में ओर्थपेडीक चिकित्सकों का समुदाय के बीच रोबोटेक में जोड़ को बदलने के क्षेत्र में नवीनतम और सबसे आधुनिक तकनीक स्ट्राइकर के मेको रोबोटिक-आर्म असिस्ट्रेड सर्जरी सिस्टम को देखा यह कार्यक्रम पटना के होटल लेमन ट्री में आयोजित हुई।

मेको सिस्टम जोड़ों को बदलने की तकनीक में सबसे आधुनिक है यह घुटने और कूल्हे को बदलने के तरीके में क्रन्तिकारी परिवर्तन लाता है। जोड़ों के घिस जाने से होने वाले दर्द से मुक्ति मिल जाती है जो बीते वर्षों में मरीजों के इलाज में तकनीक ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं। इसकी लागत 14 करोड़ के लगभग आती है।

डॉक्टर आर एन सिंह, और
डॉक्टर आशीष  ने सभी अतिथियों का स्वागत किया ।इस अवसर पर डॉ आशीष ने बताया की मेडिकल इतिहास में ये बिहार के लिये गौरव का पल है जब अत्याधुनिक मेडिकल टेक्नोलॉजी मेको अपने प्रदेश में उपलब्ध हो रही है जिसका लाभ अब मरीजों को मिलेगा।