भारत सरकार द्वारा विद्यालय व आवास पुननिर्माण के लिए नेपाल को एक अरब 54 करोड़ का सहयोग

राजेश कुमार शर्मा/जोगबनी,अररिया/ नेपाल में आए विनाशकारी भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए आवास एवं विद्यालय भवन को पुनःनिर्माण करने के लिए भारत सरकार की ओर से नेपाल को भारतीय 96 करोड रुपये सहयोग स्वरुप हस्तांतरण किया है । ज्ञात हो कि भूकंप के पश्चात भारत सरकार ने 150 मिलियन अमेरिकी डॉलर सहयोग करने की प्रतिबद्धता जाहिर किया था ।

भारतीय दूवतास के नियोग उप–प्रम्रुख नामग्य खम्पा ने 96 करोड़ रुपये का चेक अर्थ मन्त्रालय के सचिव शिशिर कुमार ढुंगाना को गुरुवार को हस्तान्तरण किया है । भारतीय दूतावास के द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार अभी तक भारत ने अपनी प्रतिबद्धता अनुसार 72 मिलियन अमेरिकी डॉलर का सहयोग राशि प्रदान कर चुका है । विज्ञप्ति के अनुसार अभी तक गोरखा व नुवाकोट जिला में स्थित 50 हजार निजी आवास पुननिर्माण के लिए प्रतिबद्धता की गई थी जिसमे अभी तक 92 प्रतिशत कार्य सम्पन्न हो चुका है ।

वहीँ भारत सरकार ने 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान से 70 विद्यालय भवन व एक पुस्तकालय पुनर्मिाण के लिए भी सहयोग की प्रतिबद्धता व्यक्त की है । उसमें से भारत सरकार ने विद्यालय पुननिर्माण; के लिए आवश्यक 4.2 मिलियन अमेरिकी डलर की प्रथम किस्त नेपाल सरकार को हस्तान्तरण कर चुका है । भूकंप के बाद जारी पुननिर्माण प्रयास में नेपाल सरकार एवं नेपाली जनता के लिए आवश्यक सहयोग के लिए भी भारत सरकार ने प्रतिबद्धता व्यक्त की है ।