मधेपुरा में लगने जा रहा है फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, हजारों लोगों को मिलेगा रोजगार

मधेपुरा में इतने बड़े उधोग केंद्र के स्थापित होने से न केवल क्षेत्र का विकास होगा बल्कि हजारों लोग को रोजगार और प्रदेश की दिशा और दशा बदल जाएगी. मधेपुरा सहित आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार द्वार खुलेंगे. उधोग लगाने के लिए यहाँ विभाग को 300 एकड़ जमीन दिया जा रहा है. फूड पार्क की मंजूरी मिल जाना इस दिशा में बड़ा कदम होगा .

पटना/ राजधानी के गलियारों से कोसीवासियों के लिए इस वक्त बड़ी खुशखबरी सामने आ रही है. मधेपुरा के चौसा कलासन में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री के शुरू होने की बड़ी संभावना है .यहाँ बिहार औद्योगिक क्षेत्र विकास प्राधिकार के द्वारा एक बड़े प्रोजेक्ट के शुरू होने की बात सामने आ रही है. करीब 300 एकड़ में फ़ूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री सहित विभिन्न प्रकार के मेगा फ़ूड पार्क आदि लगाया जायेगा. सरकार और विभाग को बिहार सरकार के पूर्व मंत्री सह स्थानीय विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने जमीन सम्बन्धित सभी कागजात भू उपलब्ध करवा दिया है.

बुधवार को विधायक श्री यादव इस सम्बन्ध में उधोग मंत्री शहनबाज हुसैन से मिलकर विस्तृत चर्चा किया और 300 एकड़ जमीन को BIADA (BIHAR INDUSTRIAL AREA DEVELOPMENT AUTHORITY) में हस्तांतरित कर बड़े उद्योगों की स्थापना के लिए इस्तेमाल करने का अनुरोध किया. इस सम्बन्ध में कोसी टाइम्स से विस्तृत बात करते हुए विधायक नरेंद्र नारायण यादव ने कहा कि मुख्यमंत्री के अगुआई में बिहार में उधोग केन्द्रों का जाल बिछाया जा रहा है. अन्य प्रदेश से बड़े बड़े कंपनी बिहार में उधोग लगाने की तैयारी कर रही है ऐसे में मधेपुरा के कलासन में एक बड़े उधोग केंद्र स्थापना हेतु मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी से आग्रह किया था. मुख्यमंत्री जी के निर्देश पार आज उधोग मंत्री श्री हुसैन से मुलाकात कर विस्तृत चर्चा की गयी है .

बताया कलासन में इतने बड़े उधोग केंद्र के स्थापित होने से न केवल क्षेत्र का विकास होगा बल्कि हजारों लोग को रोजगार और प्रदेश की दिशा और दशा बदल जाएगी.उन्होंने कहा लगातार क्षेत्र के विकास हेतु प्रयत्नशील रहता हूँ और मै लगातार इस उधोग केंद्र के लिए सक्रीय हूँ कलासन में इसे स्थापित करवाने के प्रयास में हूँ .

आत्मनिर्भर बिहार की दिशा में बड़ा कदम, रोजगार के द्वार खुलेंगे
फूड पार्क मिलने से मधेपुरा सहित आसपास के क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार द्वार खुलेंगे. उधोग लगाने के लिए यहाँ विभाग को 300 एकड़ जमीन दिया जा रहा है. फूड पार्क की मंजूरी मिल जाना इस दिशा में बड़ा कदम होगा . मालुम हो कि कोसी सिमांचल से बड़े मात्रा में लोग अन्य प्रदेश काम करने चले जाते है .इस केंद्र के स्थापना हो जाने से पलायन पर भी रोक लग जायेगा.

बिहार सरकार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का कहना है कि राज्य में उद्योगों की बहुत संभावना है. नीतीश कुमार की सरकार वर्ष 2025 तक चलेगी इसलिए निवेशक भी काफी उत्साहित हैं. एक साथ कई निवेशकों ने अपना प्रस्ताव बिहार सरकार को दिया है. देश भर के कई बड़े फूड पार्क का हमने जायजा लिया है. बिहार में एक माहौल बना है. अब लोगों को लग रहा है कि नीतीश कुमार के नेतृत्व में एक औद्योगिक क्रांति होगी.

इस सम्बन्ध में उधोग मंत्री शहनबाज हुसैन ने भी हर्ष जताया है.अपने सोशल मीडिया हेंडल पर भी उन्होंने मधेपुरा के इस बड़े प्रोजेक्ट का जिक्र किया है. निश्चित ही 300 एकड़ में फैले विशाल भूभाग में अगर उधोग केंद्र इस क्षेत्र में स्थापित किये जाते है तो कोसी की दिशा और दशा बदल जाएगी.