जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन पहुंचे चौसा, किया धान बीज वितरण की समीक्षा

जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा आवेदन के आधार पर किसानों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर बीज उपलब्ध कराया जा रहा है

कोसी टाइम्स ब्यूरो@मधेपुरा

जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने चौसा दौरे के क्रम में बताया कि मधेपुरा जिले में धान की बेहतर खेती को लेकर विभागीय पदाधिकारी काफी सतर्क हैं। किसानों को अनुदानित दर पर बीज वितरण 25 जून तक होगा। इसके लिए कृषि विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किसानों के द्वारा किया जा रहा है।चौसा प्रखंड अंतर्गत धान की खेती के लिए कृषि विभाग की ओर से किसानों को अनुदानित दर पर विभिन्न किस्म के धान के बीज उपलब्ध करा रहे हैं । कृषि विभाग से विभिन्न किस्म के धान के बीज पर 50 प्रतिशत से लेकर 80 प्रतिशत तक अनुदान दिया जा रहा है । आवेदन के आधार पर किसानों को पहले आओ,पहले पाओ के आधार पर बीज उपलब्ध कराया जाए रहा है।


श्री बालन ने कहां की 25 जून तक बीज शत-प्रतिशत उठा हो जाना चाहिए अन्यथा बाध्य होकर कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार के ऊपर विभागीय कार्रवाई किया जा सकता है ।
सभी पंचायतों को आवंटित लक्ष्य के अनुसार शत प्रतिशत बीज उठा कराने का निर्देश दिया गया ।
श्री बालन ने कहा कि जिले में 75 हजार हेक्टेयर धान की खेती होगी। अभी तक 2105 किसानों के बीच के लिए आवेदन किया है।ऑनलाइन आवेदन के आधार पर किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराया जा रहा है। समीक्षा के दौरान कर्मियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा किसानों को अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराने के लिए किसानों को ऑन द स्पॉट सुविधा देने की बात कही तथा आवेदन करने के पश्चात ओटीपी के माध्यम से किसान बीज प्राप्त कर सकते हैं ।
इस मौके पर कृषि समन्वयक कौशल किशोर अंबेडकर ,नित्यानंद कुमार ,जयशंकर कुमार,किसान सलाहकार मणिकांत कुमार ,पंकज कुमार, सुनील कुमार, अनुज कुमार, केशव कुमार, कुंज बिहारी शास्त्री, लेखापाल अमित कुमार आदि मौजूद थे।