BNMU : सिंडीकेट की बैठक संपन्न, लिए गए कई अहम निर्णय

मधेपुरा

विश्वविद्यालय सिंडीकेट की बैठक सोमवार को कुलपति डाॅ. अवध किशोर राय की अध्यक्षता में संपन्न हुई। इसमें कई मुद्दों पर अहम निर्णय लिया गया। यह बैठक विशेष रूप से 22 फरवरी को आयोजित होने वाले सीनेट की बैठक के संदर्भ में आयोजित की गई थी। इसमें सीनेट की बैठक हेतु अनुमानित व्यय आठ लाख को मंजूरी प्रदान की गई। इसकी कार्यसूची को भी अनुमोदित किया गया। इसमें गत बैठक की कार्यवाही की संपुष्टि, गत बैठक में लिए गए निर्णय का अनुपालन प्रतिवेदन का अनुमोदन, वार्षिक प्रतिवेदन वर्ष 2018-19 के अनुमोदन, वित्तीय वर्ष 2018-19 के वास्तविक आय लेखा प्रतिवेदन के अनुमोदन, वित्तीय वर्ष 2020-21 के वार्षिक बजट के अनुमोदन का प्रस्ताव शामिल है। प्रस्तावित बजट में कुल व्यय 9 अरब 5 करोड़ 65 लाख 12 हजार 542 रूपये और अनुमानित आय एक अरब 63 करोड़ 39 लाख 72 हजार 952 रूपये दर्शाया गया है। तदनुसार सरकार से सात अरब 42 करोड़ 25 लाख 39 हजार 590 रूपये अनुदान की माँग की गई है।

बैठक में अनुशासन समिति,भवन निर्माण समिति, संबंधन एवं नवशिक्षण कार्यक्रम समिति, वेतन निर्धारण समिति, विद्वत परिषद्, पद सृजन, अंतरलीनीकरण एवं सेवा संपुष्टि समिति आदि के कार्यवृत को अनुमोदित किया गया। साथ ही गत सिंडीकेट की बैठक के अनुपालन प्रतिवेदन को भी स्वीकृति प्रदान की गई। तदनुसार विश्वविद्यालय विश्वविद्यालय में मुख्य द्वार के दूसरी ओर एक अन्य द्वारा भी बनाया जाएगा। साथ ही मुख्य द्वार के बगल में एक छोटा गेट बनाया जाएगा। इसके अलावा नार्थ कैम्पस में प्रवेश हेतु भी एक भव्य द्वारा का निर्माण किया जाएगा। बीएसएस कालेज, सुपौल में स्नातकोत्तर की पढ़ाई शुरू की जाएगी। आरजेएम काॅलेज, सहरसा में गृह विज्ञान एवं संगीत और एमएलटी कालेज, सहरसा में समाजशास्त्र, मनोविज्ञान एवं वाणिज्य की पढ़ाई शुरू की जाएगी। संबद्ध डिग्री कालेजों में शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के पद सृजन के संबंध में आवश्यक निर्णय लिया गया।

इस अवसर पर प्रति कुलपति डॉ. फारूक अली, विधान विधायक डाॅ. नीरज कुमार बबलू, पार्षद डाॅ. संजीव कुमार सिंह, कुलानुशासक डाॅ. अशोक कुमार यादव, डाॅ. रामनरेश सिंह, डाॅ. जवाहर पासवान, डाॅ. के. एस. ओझा, डाॅ. डी. एन. साह, डाॅ. अरूण कुमार, डाॅ. डी. एन. झा, लेफ्टिनेंट गौतम कुमार, कुलसचिव डाॅ. कपिलदेव प्रसाद उपस्थित थे।

BNMU BNMU UPDATESBNMU syndicate meetingsyndicate meeting